Sep 2, 2023

बोल जमूरे क्या क्या देखा


बोल जमूरे क्या क्या देखा
10 साल में क्या क्या सीखा

बेल पर रिहा दिखा एक नेता
जो तो है राजवंश का बेटा
देश की करता बाहर बुराई
चाहता है सत्ता की मलाई
चोर चोर मौसेरे भाई
सबमें चलती हाथा पाई
फिर भी कहते भाई भाई



वाह जमूरे क्या बात सुनाई
और बता क्या देखा भाई

एक दिखा इंजीनियर जैसा
दोस्त ने जिसके खाया पैसा
दारू बेची पहुंचा जेल
उसको ना मिल पाई बेल
कहता मैं हूं क्रांतिकारी
लेकिन वो एक बड़ी बीमारी
मुफ्त में बांटे बिजली पानी
चाहता करूं पूरी मनमानी
दिल्ली पर ऐसे चढ़ बैठा
चंदन वृक्ष पर सांप हो जैसा

वाह जमूरे ये था बढ़िया
और भी था कोई इस से घटिया

एक ने खाया भैंस का चारा
किडनी बदली बना बेचारा
कोर्ट में कहता मैं बीमार
चलने फिरने से लाचार
षडयंत्रों में पूरा स्वस्थ
चलता फिरता रहता मस्त
लेकिन मन का पूरा घाघ
बकरी में हो जैसे बाघ
ठग विद्या का पूरा ज्ञानी
अपराधों की उसकी कहानी

वाह जमूरे क्या बात कही
क्या एक ही था या थे वो कई

एक कहे मैं सबकी दीदी
मैं तो बड़ी ही सादी सीधी
लेकिन उसके सिपहसालार
दलाली का बड़ा व्यापार
टीचर घोटाले में गिरफ्तार
पर दीदी का उन पर प्यार
घुसपैठियों की प्यारी सरकार
जिसकी माया अपरंपार
अपराधियों से करती प्यार
विरोधियों का होता बलात्कार

ओह जमूरे दुख भरी कहानी
क्या और भी हैं कुछ ऐसे प्राणी

एक कहे मैं यादव सम्राट
खड़ी करूंगा सबकी खाट
पिता रहा था अत्याचारी
निर्दोषों पर गोली बारी
भुगता उसने इसका परिणाम
बेटे ने किया अपमान
राज भवन से हुई विदाई
टोंटी तक ले गया वो भाई
खत्म हुआ उसका व्यापार
सीटें मिली सिर्फ दो चार

वाह जमूरे क्या तेरी कहनी
जैसी करनी वैसी भरनी








No comments: